जानिए, कोरोना महामारी और बरसात के बीच स्किन का ख्याल कैसे रखें?

जानिए, कोरोना महामारी और बरसात के बीच स्किन का ख्याल कैसे रखें?

सेहतराग टीम

बरसात और बीमारियां दोनों का मौसम आ गया है। जी हां एक तरफ बरसात के मौसम ने दस्तक दी है वहीं उसी के साथ बीमारियों ने भी लोगों को डराने का काम शुरु कर दिया है। क्योंकि बरसात के आने से लोगों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी बीमारियां देखते-देखते जानलेवा भी हो जाती हैं। इसलिए इनसे बचने के लिए आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है, जिनमें त्वचा में खुजली होना, त्वचा ऑयली होना आदि शामिल है। ऐसे में इस मौसम में त्वचा का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। खासकर कोरोना वायरस महामारी के चलते भी त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। आइए, जानते हैं कि कैसे बरसात और कोरोना महामारी के समय में त्वचा का ख्याल रखें-

पढ़ें- जानें, क्यों अगले 60 सालों में भारत से खुद रफूचक्कर हो जाएंगे जानलेवा मच्छर

कोरोना महामारी और बरसात के बीच स्किन का ख्याल कैसे रखें (How to Take Care of Your Skin Between Corona Epidemic And Rain in Hindi)?

1- शरीर को हाइड्रेट रखें (Keep the Body  Hydrated in  Hindi):

बरसात के मौसम में तापमान में असंतुलन रहता है, जिससे शरीर के तापमान में भी बदलाव होता है। इस बदलाव की वजह से पसीने भी खूब छूटते हैं, जिससे चेहरे में रूखापन आने लगता है। इससे बचने के लिए पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिएं।

मास्क पहनने के समय मेक-अप न करें (Do,t Do Make-up While Wearing a Mask in Hindi):

कोरोना वायरस महामारी के चलते मास्क पहनना अनिवार्य है, लेकिन बरसात के मौसम में फुल मेक-अप न करें, बल्कि लाइट मेक-अप करें। आप मास्क लाइन को हटाने के लिए कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

होम मेड मास्क पहनें (Do not Wear Home Made Mask in Hindi):

इस मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए होम मेड मास्क पहनें। बाजार में मिलने वाले मास्क में इलास्टिक बैंड्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे चेहरे की त्वचा और कानों को नुकसान पहुंचता है। वहीं, अगर आप कपड़े से बने मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। होम मेड मास्क को रोजाना जरूर धोएं।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसून में बीमारियों के संक्रमण से सुरक्षित रहने के 5 सेहतमंत्र

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।